9 Aloe Vera Gel Uses in Hindi - एलोवेरा जैल के 9 उपयोग और फायदे

9 Aloe Vera Gel Uses in Hindi, 9 Aloe Vera Gel Prayog in Hindi
Aloe Vera 

9 Aloe Vera Gel Uses 

Hello दोस्तों suggestforu.com Blog के Health Care Section में आपका स्वागत है । आज मैं आपके लिए एलोवेरा और उसके जैल के प्रयोग एवम फायदों के बारे में बहुत ही उपयोगी जानकारी लेकर आई हूँ, वैसे तो एलोवेरा के अनेकों फायदे हैं पर उन सबके बारे में एक ही लेख में विस्तार से बता पाना तो मुमकिन नहीं है ।  
 
लेकिन आज मैं एलोवेरा के 9 ऐसे चुनिंदा उपयोग और फायदों के बारे में बताने जा रही हूँ जिनके बारे में पहले आपने शायद ही कभी सुना होगा साथ ही इनका प्रयोग आपके दैनिक जीवन के लिए काफी लाभकारी हो सकता है, और मुझे पूरा विश्वास है कि इन 9 Aloe Vera Gel Uses को जानने के बाद आप भी इसके चमत्कारिक और अदभुत गुणों का लाभ जरूर उठायेंगे ।
9 Aloe Vera Gel Uses in Hindi, 9 Aloe Vera Gel Prayog in Hindi, Aloe Vera Ke Prakar
Aloe Vera Gel Uses

Aloe Vera ( धृतकुमारी ) क्या है ?

9 Aloe Vera Gel Uses और उसके फायदों को जानने से पहले आइये एलोवेरा और इसके प्रकारों के बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं । दोस्तों प्रकृति ने हमें बहुत से बहुमूल्य औषधीय पौधे प्रदान किये हैं, उन्हीं में से एक है Aloe Vera, इसे हिंदी में ग्वारपाठा और आयुर्वेद में धृतकुमारी कहा जाता है । 

ये सामान्यता हरे रंग का एक छोटे से आकार और कंटीली पत्तियों वाला पौधा होता है, लेकिन अपने आकार के विपरीत इसके गुणों का भण्डार बहुत विशाल है । वैसे तो आप सभी ने आज तक एलोवेरा के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा पर असल में ये सभी फायदे इसकी कंटीली पत्तियों के बीच में मौजूद Aloe Vera Gel (धृतकुमारी गुदा या पल्प) के होते हैं और यही एलोवेरा गुदा या पल्प इस पौधे की सबसे बहुमूल्य चीज़ है ।  
 
एलोवेरा के बारे में सबसे अच्छी बात है इसका सदाबहार और बारहमासी पौधा होना ये गरम इलाके, कम पानी और कम खाद में भी आसानी से पनप जाता है इसी वजह से इसे Universal Plant भी कहा जाता है । आप इसे घर में भी किसी मिट्टी के गमले में आसानी से लगा सकते हैं । 

Aloe Vera ( धृतकुमारी ) के प्रकार ?

ऐसा बताया जाता है कि पूरी दुनिया में Aloe Plants की लगभग 400 Species या किस्में पाई जाती हैं और ये सभी आपस में अपने रूप, रंग, आकार और गुणों की वजह से एक दूसरे से भिन्न होती हैं इन्हीं में से कुछ Most Popular Species के नाम में आगे बताने जा रही हूँ :-

  • एलो पेट्रीकोला या स्टोन एलो 
  • क्लिंबिंग एलो 
  • एलो Striata
  • केप एलो 
  • कैंडेलाब्रा या Arborescens एलो 
  • बारबाडेंसिस मिलर
 वैसे तो एलोवेरा की हर प्रजाति अपने आप में खास और गुणों से भरपूर है पर Internal और Topical दोनों Consumption के हिसाब से देखा जाये तो एलोवेरा की Barbadensis-miller (बारबाडेंसिस मिलर) प्रजाति को Best Aloe Species माना गया है । 
 
Aloe Vera Gel Ke Upyog Aur Fayde
Aloe Vera Gel Ke Upyog Aur Fayde

 

9 Aloe Vera Gel Uses - (धृतकुमारी पल्प ) उपयोग और फायदे ?

  1. Sanitizer (सैनिटाइज़र) बनाने में :- साल 2020 जब पूरी दुनिया Covid-19 कोरोना वायरस महामारी के इस जटिल दौर से गुजर रही थी, तब भी एलोवेरा अपने बहुमूल्य गुणों की छाप छोड़ने में कामयाब रहा है ।  इसमें Antibacterial गुण होने की वजह से एलोवेरा की BARBADENSIS प्रजाति के Extract (अर्क ) को 70% या इससे ज्यादा आइसोप्रोपिल अल्कोहॉल के साथ मिलाकर कई कंपनियां Hand Sanitizer का निमार्ण कर रहीं हैं जो कि बिना पानी के कोरोना वायरस के रोगाणुओं से बचाव में सहायक है ।
  2. Face के लिए :- एलोवेरा Face की त्वचा के लिए तो बहुत ही अच्छा होता है । अगर चेहरे पर Pigmentation, Pimples और Sunburn है या Acne की वजह से चेहरे पर Redness आ गयी है तो उस पर Aloe Vera Gel का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है इसके लिए आप बाज़ार में उपलब्ध किसी भी अच्छे Brand के एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते हैं या आप चाहें तो घर पर ही Fresh एलोवेरा जैल बनाकर उसे भी Face की इन समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं ।
विधि :- इस जैल को बनाने के लिए सबसे पहले Aloe Plant से इसकी कंटीली पत्तियों को तने (Stem) से तोड़ लें उसके बाद इन पत्तियों को करीब एक घण्टे के लिए खड़ा करके इस तरह से रखें कि इन पत्तियों के तने में मौजूद एक पीले रंग का द्रव्य पदार्थ जिसे Aloe Latex भी कहा जाता है वो आसानी से इन पत्तियों से निकल जाए ।  
 
उसके बाद इनको अच्छी तरह से साफ़ पानी से धोकर और साफ़ करने के बाद इन पत्तियों के दोनों तरफ के काँटों वाले हिस्से को काट कर अलग कर दें उसके बाद इन पत्तियों के बीच में मौजूद एलोवेरा पल्प या जैल को किसी साफ़ बर्तन में निकालकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस और कुछ बूँदें गुलाब जल की डालकर Blender या Mixer Grinder की मदद से अच्छे से मिक्स कर लें । 
 
और लीजिये Fresh Homemade Aloe Vera Gel  बनकर तैयार है । अब अगर आप इसे कुछ दिनों के लिए Store करके रखना चाहते हैं तो इस जैल को किसी कांच के Air Tight Container में डालकर फ्रिज में रख दें ।  

3. ऑर्थराइटिस में:- एलोवेरा का जैल घुटनों के दर्द या ऑर्थराइटिस की समस्या में भी काफी उपयोगी और फायदेमंद होता है, इसके लिए इसकी पत्ती को हल्का गर्म करके इसके बीच से गुदा या जैल को निकाल लें फिर इस हल्के गर्म एलो पल्प को किसी रूई या साफ़ कपड़े की सहायता से दर्द वाली जगह पर बांध लें, इससे धीरे धीरे आराम मिलना शुरू हो जायेगा ।  

4. जलने पर :- एंटी-इनफ्लेमटरी गुणों के कारण धृतकुमारी गुदा या जैल जलने, कटने या किसी खरोंच पर बहुत ही जल्दी राहत देता है । जलने वाली जगह पर जल्दी से जल्दी इसका प्रयोग करने से जलन से तो तुरंत राहत मिलेगी ही साथ ही छाला भी नहीं बनेगा ।

5. बालों के लिए फायदे :- बालों का झड़ना, दो मुहें हो जाना, रूसी ( Dandruff ) और बालों में चमक न रहना इत्यादि बालों से सम्बंधित ये सभी समस्याएं सिर की त्वचा का पीएच ( pH ) संतुलन बिगड़ने से आज लगभग हर किसी के लिए आम बात हो गयी हैं और इसकी वजह है अनियमित दिनचर्या और बदलता रहन-सहन । 
 
सामान्यता हमारे Scalp का pH होता है 5.5 तो ऐसे में इसे संतुलित बनाये रखने के लिए बालों पर एलोवेरा के जैल का प्रयोग बालों को सिर्फ सुंदर, आकर्षक और मजबूत ही नहीं बनाता बल्कि एक प्राकृतिक औषधि होने की वजह से इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं हैं ।   
 
बालों पर उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसकी पत्ती से ताज़ा जैल निकाल लें फिर इस पल्प में आवश्यकता अनुसार नारियल का तेल और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करके हल्की मसाज करते हुए बालों की जड़ों में लगा लें और करीब एक घण्टे बाद शैम्पू से धो लें । 

6. पेट के लिए :- पाचन क्रिया से जुड़ी हुई समस्याओं जैसे- कब्ज़, बदहज़मी, पेट का अल्सर और बवासीर (Piles) जैसी पीड़ादायक Problems में भी एलोवेरा काफी असरकारक साबित होता है, रोज़ सुबह खाली पेट 2-3 चम्मच एलोवेरा जूस गुनगुने गर्म पानी के साथ लेना हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी होता है इसके अलावा आप इसके पल्प का प्रयोग लड्डू या सब्ज़ी बनाकर खाने में भी कर सकते हैं ।  

7. मधुमेह या डायबिटीज में :- मानव शरीर में पाचन तंत्र की सबसे आवश्यक ग्रंथि ( Gland ) होती है पेनक्रियाज जिसे हिंदी में अग्नाशय कहा जाता है जो कि इंसुलिन का निर्माण करती है । इंसुलिन निर्माण की इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन उत्तम माना जाता है, जिससे रक्त में मौजूद शर्करा ( Blood Sugar ) का लेवल भी नियंत्रित रहता है । लेकिन उचित मात्रा और उपयुक्तता (Suitability) को जानने के लिए इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा ।

8. दाँतों की समस्या के लिए :- एलोवेरा के जूस या ताज़ा जैल (पल्प ) के सेवन से दाँत भी स्वस्थ्य रहते हैं इसका नियमित सेवन दाँतों को बैक्टीरिया मुक्त रखने और मसूड़ों को स्वस्थ्य रखने में काफी मददगार है, इसके जूस से कुल्ला करने से मुहँ के छाले भी ठीक हो जाते हैं । 
 
9. वजन कम करने में :- एलो जूस वज़न कम करने में भी बहुत उपयोगी है, इसके रोजाना सेवन से भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है, बेहतर परिणाम पाने के लिए आप नियमित रूप से एलोवेरा जूस और नींबू का रस दोनों को 1-1 चम्मच एक गिलास पानी के साथ ले सकते हैं । 


                                        इसके अलावा इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मिनरल्स आदि खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका प्रयोग Cosmetic Product, Beverage, और Food इंडस्ट्री में भी किया जाता है । यह एक Medicinal Plant है, इसका जूस शरीर को Detoxified करने के साथ Immunity को भी मजबूत करता है । 
 
Antioxidant से भरपूर ये Plant Antifungal और Antibacterial Properties से भी परिपूर्ण है । सिर्फ एक पौधे के इतने सारे फायदे होने की वजह से ही शायद इजिप्ट देश के लोग इसे " Plant of Immortality" या अमरत्व का पौधा कहते हैं । 
 
लेकिन अनेकों फायदे और विशेषताओं के विपरीत हमें एलोवेरा और इसके जैल या जूस से जुड़ी हुई कुछ सावधानियों को बिल्कुल भी नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि कोई चीज़ कितनी भी अच्छी क्यों न हो पर उसकी अधिकता हमेशा खराब ही होती है । 
 
कई लोग एलोवेरा से एलर्जिक देखे गए हैं या हो सकता है ये आपकी त्वचा और शरीर के लिए उपयुक्त न हो तो ऐसे में इसका प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है इसी तरह गर्भवती महिलाएं और फीडिंग कराने वाली माताओं को एलोवेरा और इससे बनी हुई चीजों से विशेष रूप से दूर रहना चाहिए ।  
 
तो अगर आप इसका रोजाना प्रयोग या सेवन करना चाहते हैं तो इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ।


Aloe Vera is a million Dollar herb so don't waste it, not even a drop of it - एलोवेरा बहुत ही बहुमूल्य जड़ी बूटी है इसलिए इसे बर्बाद न करें, यहां तक की एक बूँद भी नहीं ।

9 Aloe Vera Gel Uses आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है, और अगर अच्छी और उपयोगी लगी तो ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजियेगा । 
 
अगर आप चाहते हैं कि मैं ऐसी ही रोचक जानकारियां आपके लिए लाती रहूँ तो हमें फॉलो कीजिये, और जुड़े रहिये आपके अपने ब्लॉग suggestforu.com के साथ और सीखते रहिये बहुत कुछ अपनी मातृभाषा हिंदी में धन्यवाद !!